ओबामा का खुलासा: निजी तौर पर मोदी को कहा था धार्मिक लाइन खींचकर नहीं बांटना चाहिए देश

ओबामा का खुलासा: निजी तौर पर मोदी को कहा था धार्मिक लाइन खींचकर नहीं बांटना चाहिए देश

नई दिल्ली। हिंदुस्तान टाइम्स के लीडरशिप शिखर सम्मेलन में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि उन्होंने निजी तौर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सलाह दी थी कि देश धार्मिक आधार पर नहीं बंटना चाहिए।

ओबामा ने इस बात पर बल दिया कि भारतीय समाज को इस बात को सहेज कर रखने की जरूरत है कि यहां के मुस्लिम अपनी पहचान भारतीय के तौर में बनाए हुए हैं, जो बहुत से देशों में अल्पसंख्यकों के लिए आम नहीं है।

यह पूछे जाने पर कि मोदी ने धार्मिक सहिष्णुता के उनके निजी संदेश पर कैसे जवाब दिया था, पर ओबामा ने सीधे तौर पर उत्तर को टालते हुए कहा कि उनका लक्ष्य अपनी निजी बातचीत का खुलासा करना नहीं है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, “भारत जैसे देश में जहां मुस्लिमों की एक ऐसी आबादी है जो सफल, एकीकृत है और अपने को भारतीय के रूप में मानती है, ऐसा बहुत से देशों में नहीं है, इसे पोषित किया जाना चाहिए।

ओबामा ने कहा, “अगर आप किसी नेता को कुछ ऐसा करते देखें जो सही नहीं हो, तो आप खुद से पूछें ‘क्या मैं इसका समर्थन करता हूं?’ नेता उन दर्पणों की तरह होते हैं जिनसे सामुदायिक सोच प्रतिबिंबित होती है। अगर पूरे भारत में तमाम समुदाय यह तय कर लें कि वे विभाजन की सोच का शिकार नहीं बनेंगे तो इससे उन नेताओं के हाथ मजबूत होंगे जो ऐसा सोचते हैं।”

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सबसे प्रमुख पद राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री का पद नहीं है, बल्कि नागरिकों का पद है, जिसे खुद से सवाल करने की जरूरत हैं कि वे किसी खास राजनेता का समर्थन करके किस तरह की विचारधारा को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital