एयर स्ट्राइक के नाम पर पीएम मोदी ने मांगे वोट, चुनाव आयोग पहुंचा मामला

एयर स्ट्राइक के नाम पर पीएम मोदी ने मांगे वोट, चुनाव आयोग पहुंचा मामला

नई दिल्ली। जहाँ बीजेपी नेता एक तरफ भारतीय सेना और पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के राजनीतिकरण न किये जाने की बात कहती है वहीँ दूसरी तरफ खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सभा में बालाकोट एयर स्ट्राइक के नाम पर वोट मांगे। अब यह मामला चुनाव आयोग तक पहुँच गया है।

कल महाराष्ट्र के लातूर में पीएम मोदी ने एक रैली में पहली बार मतदान करने जा रहे मतदाताओं से कहा था, ‘’वे अपने मत उन बहादुर लोगों को समर्पित करें, जिन्होंने पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले को अंजाम दिया।’’ मोदी ने कहा, ‘‘क्या आपका पहला वोट हवाई हमला करने वालों के लिए हो सकता है?’’

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘मैं पहली बार मतदान करने वालों से कहना चाहता हूं. क्या आपका पहला वोट वीर जवानों को समर्पित हो सकता है जिन्होंने पाकिस्तान में हवाई हमले किए? क्या आपका पहला वोट पुलवामा के वीर शहीदों के लिए हो सकता है? आपका पहला वोट ऐसा है जिसे आप पूरी जिंदगी याद रखेंगे।’’ मोदी ने कहा, ‘‘आप हमेशा याद करेंगे कि आपने किसे वोट दिया और किस चुनाव में वोट दिया।’’

इस मामले को लेकर मार्क्सेवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने चुनाव आयोग में पीएम मोदी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। सीपीएम ने आरोप लगाया है कि मोदी ने महाराष्ट्र में एक रैली में पहली बार मतदान करने वालों से बालाकोट में आतंकी शिविर पर हवाई हमला करने वाले वायुसैनिकों के नाम पर वोट मांगकर चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन किया है।

चुनाव आयोग को लिखे एक शिकायती पत्र में सीपीएम नेता नीलोत्पल बसु ने कहा कि बेहद अफसोस के साथ हम आपका ध्यान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से आदर्श चुनाव आचार संहिता के ताजा उल्लंघन की तरफ दिलाना चाहते हैं।

माकपा नेता ने कहा कि पीएम मोदी ने चुनाव आयोग के इस स्पष्ट निर्देश का भी उल्लंघन किया है कि सेना के नाम पर वोट नहीं मांगा जाए। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने बीते महीने सभी राजनैतिक दलों से अपने चुनाव प्रचार में सशस्त्र बलों या उनकी उपलब्धियों का इस्तेमाल नहीं करने को कहा था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital