एक ऐसा गांव, जहां 10 साल से अकेला ही रह रहा है यह शख्‍स

Beejing-alone-man

बीजिंग। क्‍या आप किसी ऐसे स्‍थान में रह सकते हैं, जहां आपके अलावा कोई और न हो। शायद नहीं, लेकिन चीन के एक गांव में एक आदमी पिछले दस साल से अकेला ही जिंदगी गुजार रहा है।

चीन के गांसू राज्‍य के शुएनशांसे नाम के गांव में लियू शेंगजिया नाम का एक आदमी अकेले रहता है। पहले इस गांव में 20 से ज्‍यादा परिवार रहते थे। लेकिन रोजगार और अच्‍छे जीवन की तलाश में धीरे-धीरे ग्रामीणों ने यहां से पलायन कर लिया। कुछ साल पहले तक लियू अपनी मां और भाई के साथ अकेले ही रहते थे। लेकिन दोनों की मौत के बाद अब उनके पास अपना कहने के लिए कोई नहीं बचा है।

कई लोग लियू से कह चुके हैं कि उन्‍हें भी गांव छोड़ देना चाहिए। लेकिन वाले ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं। जिंदा रहने के लिए भोजन और पानी का इंतजाम करने के लिए लियू को रोजाना कई किलोमीटर तक पैदल ही चलना पड़ता है। लेकिन उन्‍होंने हिम्‍मत नहीं हारी है।

उन्‍होंने अपने जीने का मकसद बना लिया है और इसके लिए उन्‍होंने भेड़ें पाल ली हैं। दिन में वो अपनी भेड़ों को चराते हैं और उनकी देखभाल करते हैं। लियू ने माना कि कई बार अकेले रहने की वजह से उन्‍हें डर भी लगता है, लेकिन वो अपने गांव को छोड़कर नहीं जाना चाहते हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital