उन पर भी कार्यवाही हो ‘जो गर्दन काटकर लाओ और तोहफा पाओ जैसी बातें बोलते हैं’

gulam-nabi-azad

नई दिल्ली । आज राज्यसभा में कश्मीर हिंसा पर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने सदन में कश्मीर हिंसा से जुड़े कई तथ्य पेश किये । उन्होंने आश्चर्य ज़ाहिर करते हुए कहा कि हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान उग्र भीड़ ने बड़े पैमाने पर हिंसा की लेकिन वहां सेना ने प्लेटगन का इस्तेमाल नहीं किया तो कश्मीर में लोगों पर प्लेटगन का इस्तेमाल क्यों किया जा रहा है ।

उन्होंने कहा कि आतंकी पहले भी मारे गए लेकिन हालात कभी ऐसे पहले नहीं थे । उन्होंने एक बच्चे की तस्वीर का हवाला देते हुए कहा कि एक डीआईजी बच्‍चे का मुंह मसल रहा था । वहां के अखबारों में ऐसी तस्‍वीर छपी है । उन्होंने कहा कि आतंकियों और जनता में अंतर होना चाहिए ।

आज़ाद ने कहा कि इस समय कश्‍मीर में 2008 से भी बुरे हालात है । लोग बड़ी तादाद में ज़ख़्मी हुए हैं तथा घाटी में हर अस्‍पताल घायल कश्मीरियों से भरा हुआ है । उन्होंने कहा कि देश के किसी और राज्‍य में ऐसा नहीं होता जैसा कश्‍मीर में हो रहा है । हरियाणा में भी प्‍लेटगन का इस्‍तेमाल नहीं हुआ है । आज़ाद ने साफ़ साफ़ कहा कि यदि जनता को तकलीफ तो हम आपके साथ नहीं हैं ।

अपने ज़ोरदार भाषण में आज़ाद ने कहा कि कश्‍मीर में आम लोगों के साथ अन्‍याय हो रहा है इस पूरी हिंसा में अब तक 1800 लोग जख्‍मी हुए । उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश हैं जहाँ दूसरी सबसे ज्‍यादा आबादी मुस्लिमों की है और यहाँ के मुस्लिमों ने आईएसआईएस को नकारा है ।

आज़ाद ने विहिप और बजरंगदल नेताओं की तरफ इशारा करते हुए कहा कि समाज में दरार डालने वालों पर कार्रवाई हो । उन्होंने कहा कि सरकारें भरोसे पर चलती है और आज की सरकार पर कश्‍मीर का भरोसा नहीं । उन्होंने कहा कि गलत बयान करने वाले मंत्रियों पर कार्रवाई नहीं होती ।

उन्होंने कहा कि हम कश्‍मीर को जन्‍नत बनाना चाहते हैं । अमरनाथ यात्रियों को कश्मीरी मुस्लिमो द्वारा मदद दिए जाने का ज़िक्र करते हुए आज़ाद ने कहा कि ‘मैं कश्‍मीर के मुसलमानों को धन्‍यवाद देना चाहता हूं कि उन्‍होंने अमरनाथ यात्रा बाधित नहीं होने दी । उन्होंने कहा कि कश्‍मीर में कर्फ्यू इसलिए तोड़ा गया क्‍योंकि उनका एक हिंदू भाई खत्‍म हो गया था और कश्‍मीरियों ने उसका अंतिम संस्‍कार करने का बीड़ा उठाया ।

उन्होंने कहा कि मैं कश्‍मीर में मीडिया के बंद होने के पक्षधर में नहीं हूं लेकिन मीडिया भी आजकल लड़ाने वाला काम कर रही है । उन्होंने ज़ाकिर नाईक पर कहा कि ‘मैं जाकिर के पक्ष में नहीं हूं लेकिन आप उस पर कार्रवाई करिए लेकिन उन पर भी तो आप कार्रवाई करिए जो गर्दन काटकर लाओ और तोहफा पाओ जैसी बातें बोलते हैं ।

उन्होंने कहा कि सब बीमारियों का जड़ है तो वो सिर्फ पाकिस्‍तान का वजूद है । उन्होंने कहा कि माइनॉरिटी यदि शक के घेरे में आती है तो वो सिर्फ पाक की वजह से है । उन्होंने पाकिस्तान को लेकर कहा कि ‘पाक से गुजारिश है कि वो हमारे मुसलमानों की चिंता करना छोड़ दे।’

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital