आज होगी नीति आयोग की बैठक, ममता और केसीआर नहीं होंगे शामिल

आज होगी नीति आयोग की बैठक, ममता और केसीआर नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नीति आयोग की बैठक हो रही है। इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव शामिल नहीं होंगे।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस बैठक में भाग लेने में असमर्थता जता चुकी हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी के साथ चल रहे राजनैतिक टकराव के कारण ममता नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हो रहीं।

अभी हाल ही में ममता बनर्जी ने नीति आयोग की बैठक को लेकर कहा था कि नीति आयोग के पास राज्यों की योजनाओं के समर्थन के लिए वित्तीय अधिकार नहीं हैं, ऐसे में इस तरह की बैठक की कवायद बेकार है।

वहीँ तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी बीजेपी के धुर विरोधी हैं। वे भी नीति आयोग की बैठक मे शामिल नहीं हो रहे। राव ने नीति आयोग की बैठक में शामिल न हो पाने के लिए कहा कि वह तेलंगाना में एक सिंचाई परियोजना के उद्घाटन की तैयारियों में व्यस्त रहेंगे। इसलिए बैठक में शामिल नहीं हो सकेंगे।

वहीँ आज हो रही नीति आयोग की बैठक में कांग्रेस शासित चार राज्यों के मुख्यमंत्री भाग ले रहे हैं। इनमे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री नारायण सामी शामिल हैं।

वहीँ कांग्रेस शासित राज्य पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह पंजाब में पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में भाग लेने के चलते दिल्ली में हो रही नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे। कांग्रेस सूत्रों ने भी इसकी पुष्टि की है।

माना जा रहा है कि आज हो रही नीति आयोग की बैठक कई मायनो में अहम है। इस बैठक में किसानो के कई मुद्दों को हल करने के लिए सरकार की तरफ से कोई प्रस्ताव आ सकता है। किसानो से जुड़े मुद्दों में कई राज्यों में सूखा की स्थति का मामला भी शामिल है। इतना ही नहीं नीति आयोग की बैठक में वित्त, गृह, रक्षा, कृषि, वाणिज्य और ग्रामीण विकास जैसे अहम विषयो पर भी चर्चा होने की संभावना है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital