असम एनआरसी: पूर्व राष्ट्रपति के परिवार के 4 सदस्यों के नाम लिस्ट में गायब

असम एनआरसी: पूर्व राष्ट्रपति के परिवार के 4 सदस्यों के नाम लिस्ट में गायब

नई दिल्ली। असम में शनिवार को आयी एनआरसी की फाइनल लिस्ट को लेकर अब सवाल उठने शुरू हो गए हैं। एनआरसी की फाइनल लिस्ट को लेकर केवल विपक्ष ही नहीं बल्कि सत्ता पक्ष के लोग भी सवाल उठा रहे हैं।

एनआरसी की फाइनल लिस्ट में पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद के परिवार के चार सदस्यों के नाम शामिल नहीं है। फखरुद्दीन अली अहमद सन् 1974 से 1977 तक भारत के राष्ट्रपति रहे। वे भारत के 5वें राष्ट्रपति थे।

कामरूप जिले के रंगिया में रहने वाले फखरुद्दीन अली अहमद के भतीजे के बेटे साजिद अहमद ने मीडिया को बताया कि उनके परिवार का नाम लिस्ट में नहीं है जिसके कारण वे सदमे में हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल जुलाई में जारी किए गए एनआरसी ड्राफ्ट में भी उनका और उनके परिवार का नाम नहीं था।

साजिद ने कहा, ‘मेरे दादा का नाम इकरामुद्दीन अली अहमद है और वे पूर्व राष्ट्रपति के भाई हैं। मैं उनका पोता हूं। हम लोग रोंगिया सब-डिवीजन के बरभगिया गांव में रहते हैं। हम लोग स्थानीय निवासी हैं, लेकिन हमारा नाम लिस्ट में नहीं है, यह चिंताजनक है। हम लोग भारत के पूर्व राष्ट्रपति के परिवारवाले हैं, लेकिन हमारा नाम लिस्ट से गायब है।’

हालाँकि एनआरसी की फाइनल लिस्ट में अन्य कई ऐसे लोग हैं जिनके नाम लिस्ट से गायब होने पर सवाल उठ रहे हैं। फाइनल एनआरसी लिस्ट में भारतीय सेना से रिटायर्ड ऑफिसर 52 वर्षीय सनाउल्लाह का नाम भी शामिल नहीं है। फाइनल लिस्ट में सनाउल्लाह की दोनों बेटी और एक बेटे का नाम भी नहीं है। हालांकि सनाउल्लाह की पत्नी का नाम इसमें शामिल है।

मौलाना बदरुद्दीन अजमल की पार्टी ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के दक्षिण अभयपुरी से विधायक अनंत कुमार मालो और उनके बेटे का नाम भी एनआरसी की लिस्ट में शामिल नहीं है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital