अर्थव्यवस्था के खराब मैनेजमेंट से हुई उधोगो की रफ्तार धीमी: मनमोहन सिंह

अर्थव्यवस्था के खराब मैनेजमेंट से हुई उधोगो की रफ्तार धीमी: मनमोहन सिंह

मुंबई। देश के पूर्व प्रधानमंत्री और प्रसिद्द अर्थशास्त्री डा मनमोहन सिंह ने देश में आर्थिक मंदी के मुद्दे पर मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के ख़राब मैनेजमेंट से देश के उधोगो की रफ्तार धीमी हो गयी है।

गुरूवार को मुंबई में डा मनमोहन सिंह ने कहा कि देश में आयी आर्थिक मंदी की वजह से महाराष्ट्र पर असर पड़ा है। ऑटो हब बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हर तीसरा व्यक्ति बेरोजगार है। निवेशक महाराष्ट्र को छोड़कर अन्य राज्यों में शिफ्ट हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के आर्थिक विकास पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है। लगातार चौथे साल महाराष्ट्र की मैन्यूफैक्चरिंग ग्रोथ नीचे आ रही है। महाराष्ट्र में किसानों की आत्महत्या के काफी मामले सामने आ रहे हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस बहुप्रचारित डबल इंजन मॉडल पर भाजपा वोट मांगती है, वह असफल हो गया है। हाराष्ट्र की भाजपा सरकार लोगों के हित कीं नीतियां बनाने में नाकाम रही है।

डा मनमोहन सिंह ने पंजाब ऐंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) मामले को लेकर कहा कि इस बैंक को लेकर जो कुछ भी हुआ वह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री से इस मामले को देखने और प्रभावित 16 लाख लोगों की शिकायतों का समाधान करने की अपील करता हूं।

उन्होंने कहा कि ‘यह मैटर सुप्रीम कोर्ट के पास है, इसलिए मैं ज्यादा नहीं कहूंगा, लेकिन मुझे भरोसा है कि रिजर्व बैंक इसके लिए कोई समाधान निकालने की कोशिश करेगा और उम्मीद है कि सरकार ऐसा कोई कदम उठाएगी, जिससे 16 लाख जमाकर्ताओं को राहत मिल सके।’

डा मनमोहन सिंह ने पीएमसी मामले में पीड़ित लोगों का ज़िक्र करते हुए कहा कि ऐसे जमाकर्ता जिन्हें किडनी ट्रांसप्लांट जैसे बेहद जरूरी काम के लिए पैसा चाहिए, उन्हें प्रधानमंत्री राहत कोष से मदद देनी चाहिए।

गौरतलब है कि कांग्रेस देश में आर्थिक मंदी और नाजुक अर्थव्यवस्था का मुद्दा लगातार उठा रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी अपनी चुनावी सभाओं में मोदी सरकार पर हमले बोल रहे हैं। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को चुनाव होना है तथा 24 अक्टूबर को परिणाम घोषित किये जाएंगे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital