अयोध्या विवाद: सुप्रीमकोर्ट में सोमवार से होगी अंतिम चरण की सुनवाई

अयोध्या विवाद: सुप्रीमकोर्ट में सोमवार से होगी अंतिम चरण की सुनवाई

नई दिल्ली। अयोध्या में विवादित ज़मीन के मालिकाना हक को लेकर सुप्रीमकोर्ट में सोमवार (आज) से अंतिम दौर की सुनवाई शुरू होगी। अयोध्या मामले को लेकर सुप्रीमकोर्ट में अब तक 37 दिनों की सुनवाई पूरी हो चुकी है।

अब तक के सबसे पेचीदा और संवेदनशील मामले की सुनवाई कर रहे सुप्रीमकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई पूरी करने के लिए 17 अक्टूबर तक का समय तय किया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2010 के फैसले के खिलाफ 14 अपीलों पर सुनवाई कर रहे सुप्रीमकोर्ट ने कहा था कि चूँकि इस मामले का फैसला लिखने में एक महीने का समय लग सकता है। इसलिए सभी पक्षकार 17 अक्टूबर तक अपनी दलीलें पूरी करें।

पीठ ने अंतिम चरण की दलीलों के लिए कार्यक्रम तय करते हुए कहा था कि मुस्लिम पक्ष की ओर से राजीव धवन 14 अक्तूबर तक अपनी दलीलें रखेंगे। इसके बाद हिंदू पक्षकारों को अपना प्रत्युत्तर पूरा करने के लिए 16 अक्तूबर तक दो दिन का समय दिया जाएगा। 17 अक्तूबर को सभी पक्ष अपनी मांग के पक्ष में आखिरी दलील पेश करेंगे। यानी अब सिर्फ चार दिन ही सुनवाई होनी है।

अयोध्या मामले की सुनवाई सुप्रीमकोर्ट के 5 जजों की पीठ कर रही है। पीठ में सीजेआई रंजन गोगोई के अलावा जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एसए नजीर शामिल हैं।

माना जा रहा है कि अयोध्या में विवादित भूमि के मालिकाना हक को लेकर सुप्रीमकोर्ट 17 नवंबर तक अपना फैसला सुना सकता है। वहीँ अयोध्या मामले में जल्द फैसला आने की संभावना के मद्देनज़र अयोध्या में सुरक्षा और कड़ी कर दी गयी है और वहां धारा 144 लगा दी गयी है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि जिले में धारा-144 दस दिसंबर तक के लिए लागू की गई है। यह फैसला आने वाले त्योहारों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital