अमेरिका में एच1 वीजा धारक भारतीयों के लिए पैदा हुआ ये संकट

अमेरिका में एच1 वीजा धारक भारतीयों के लिए पैदा हुआ ये संकट

नई दिल्ली। अमेरिका में जिन एच 1 वीजा धारको की मियाद समाप्त हो गयी है अथवा स्टेटस बदल गया है उन्हें 1 अक्टूबर से अमेरिका से बाहर निकालने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसका बड़ा असर उन भारतीयों पर भी पड़ेगा जो एच1 वीजा लेकर अमेरिका में रह रहे हैं।

अमेरिका ने हाल ही में एच1 वीजा धारको की मियाद बढ़ाने से इंकार कर दिया था। जिन एच1 वीजा धारको को एक्सटेंशन नहीं मिला है उनमें सर्वाधिक तादाद भारतीयों की है। हालाँकि यह राहत भी दी गयी है कि रोजगार आधारित और मानवीय याचिकाओं व आवेदनों के मामलो में इसे कुछ समय के लिए लागू नहीं किया जाएगा।

नए नियम के मुताबिक जिन लोगों ने वीजा विस्तार (एक्सटेंशन) का आवेदन किया है उन्हें एनटीए (नोटिस टू अपीयर) जारी किया जाएगा।

एनटीए, अमेरिका में गैर-कानूनी रूप से रह रहे लोगों को देश से बाहर भेजे जाने के लिए जारी किया जाने वाला पहला कदम है। यह एक तरह का ऐसा दस्तावेज है जो कि किसी व्यक्ति को इमीग्रेशन (आव्रजन) जज के सामने पेश होने के लिए कहता है।

हाल ही में काफी संख्या में एच-1 बी वीजा धारकों से उनका वीजा विस्तार करने से मना कर दिया गया है, इस कारण अमेरिका में रह रहे भारतीय सबसे ज्यादा चिंतित हैं।

सोमवार से लागू होने वाले इस नियम को लेकर वे अमेरिकी कंपनियां भी चिंतित हैं जहां पर ये भारतीय काम कर रहे हैं। निर्वासन की कार्रवाई के बाद वीजाधारकों के हटने से अमेरिकी कंपनियों में बड़ा संकट खड़ा हो सकता है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital