अमुवि में हिंसा मामले में हॉस्टल से 11 छात्र निष्कासित, 17 सस्पेंड

amu-violence

अलीगढ । अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में अप्रेल माह में हुई दो छात्रों की मौत और हिंसा मामले में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कड़ा रुख अपनाया है । इस मामले में 11 छात्रों को हॉस्टल से निष्कासित कर दिया गया है तथा 17 छात्रों को विश्वविद्यालय से निलंबित किया गया है ।

एएमयू के प्रवक्ता ने गुरुवार को यहां बताया कि विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्रावासों से अराजक तत्वों को बाहर निकालने के लिए चलाए गए अभियान के तहत कल कुल 28 छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रोफेसर मुहम्मद मोहसिन खां की ओर से जारी प्रपत्र के मुताबिक 23 अप्रैल को एएमयू परिसर में हुई गोलीबारी और आगजनी में एक पूर्व छात्र समेत दो लोगों के मारे जाने की घटना की वीडियो फुटेज की जांच में पाया गया है कि जिन 28 छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, वे सभी घोर अनुशासनहीनतापूर्ण गतिविधियों में शामिल थे।

मुमताज छात्रावास के एक छात्र पर हमला करके उसका कमरा जलाए जाने को लेकर 23-24 अप्रैल की आधी रात को दो छात्र गुटों के बीच हिंसक संघर्ष हुआ था। इस दौरान प्रॉक्टर कार्यालय के पास दोनों ओर से हुई गोलीबारी में एएमयू के एक पूर्व छात्र महताब (28) की मौत हो गई थी। इसके अलावा एएमयू में दाखिला लेने के लिए परीक्षा की तैयारी कर रहे मोहम्मद वाकिफ (20) नाम के युवक ने इलाज के दौरान उसने भी दम तोड़ दिया था।

एएमयू के कुलपति जमीरुद्दीन शाह ने इस वारदात छात्रों के दो गुटों की आपसी रंजिश का नतीजा बताते हुए कहा था कि इस हिंसा में शामिल ज्यादातर लोग या तो पूर्व छात्र या निष्कासित छात्र थे। एएमयू के विभिन्न छात्रावासों में रैपिड एक्शन फोर्स और स्थानीय पुलिस की मदद से छापा मार कर अवांछित तत्वों को बाहर निकाला जाएगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital