अब शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी डेंगू जांच की सुविधा होगी उपलब्ध: संजय कुमार

अब शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी डेंगू जांच की सुविधा होगी उपलब्ध: संजय कुमार

पटना। शहरी आबादी के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत की गयी है. जिसका मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है. इसमें स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छता से सम्बंधित सेवाओं को उपलब्ध कराने पर अधिक बल दिया गया है.

प्रत्येक 50000 की शहरी आबादी पर एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना/ संचालन का प्रावधान है. यह बातें मुख्य सचिव बिहार सरकार दीपक कुमार ने मुख्य सचिवालय परिसर में एक नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के उद्घाटन करने के दौरान कही.

उन्होंने बताया एक और नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की शुरुआत से शहरी आबादी तक गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सेवाएं पहुँचाने में आसानी होगी. वर्तमान में पटना शहर में 22 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित हो रहे हैं . इस नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की शुरुआत से अब पटना में कुल 23 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हो जाएंगे.

इस अवसर पर प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग संजय कुमार ने बताया वर्तमान में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन का क्रियान्वयन राज्य के औरंगाबाद, बेगुसराय, भागलपुर, आरा, बक्सर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, गया, जहानाबाद, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ, नवादा, पटना, दानापुर, पुर्णिया, सासाराम, डेहरी, सहरसा, सिवान, हाजीपुर, बेतिया एवं बगहा में किया जा रहा है, जिसमे 97 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का संचालन करते हुए बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध करायी जा रही हैं.

उन्होंने बताया सचिवालय स्थित इस नविन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डेंगू के जांच की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी . साथ ही ईलाज की भी बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा. उन्होंने बताया की राज्य में अभी तक करीब 2500 डेंगू का मरीज चिन्हित हुए है तथा इनमे 80 प्रतिशत पटना के मरीज हैं अभी तक डेंगू से किसी भी मरीज की मृत्यु नहीं हुई है. पटना शहर के 21 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर डेंगू के जांच की सुविधा उपलब्ध है तथा डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार घट रही है.

इन सुविधाओं से लैस होगा सचिवालय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र:

• ओ.पी.डी की सुविधा
• ए.एन.सी. जांच
• निशुल्क दवा वितरण
• नियमित टीकाकरण
• परिवार नियोजन
• निशुल्क 21 प्रकार की पैथोलोजिकल जांच
• मातृत्व एवं बाल स्वास्थ्य सेवाएँ
• परामर्श एवं रेफरल सेवा
• विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन
• शहरी स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस(यू.एच.एन.डी)

आदर्श टीकाकरण केंद्र की शुरुआत: नए शहरी स्वास्थ्य केंद्र की शुरुआत के साथ आदर्श टीकाकरण केंद्र की भी शुरुआत हुई. इस केंद्र को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है. निजी टीकाकरण केन्द्रों की तरह इस केंद्र में सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है. इससे अब शहरी लोगों में भी सरकारी टीकाकरण केन्द्रों के प्रति रुझान बढ़ेगा एवं शहरी टीकाकरण दर में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक,राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार, केयर के सी.ओ.पी डॉ. हेमंत शाह तथा राज्य स्वास्थ्य समिति के अन्य अधिकारीगण के अलावा विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital