अब झूठा सबित हुआ पीएम मोदी का ये दावा

अब झूठा सबित हुआ पीएम मोदी का ये दावा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक सरकार द्वारा किसानो के लिए लागू की गयी कर्ज माफ़ी पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि महज 800 किसानो का कर्ज माफ़ किया गया है।

प्रधानमंत्री का ये दावा उस समय झूठा साबित हो गया जब कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमार स्वामी ने इसके सबूत सामने रखते हुए कहा कि 800 नहीं 60 हज़ार किसानो को कर्ज माफ़ी का लाभ मिला है।

कुमार स्वामी ने कहा कि असंवेदनशील और तथ्यात्मक रूप से गलत है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास तैयार आंकड़े हैं और सभी जानकारी ऑनलाइन मौजूद है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा कि “हमारी फसल ऋण माफी एक खुली किताब है और जानकारी ऑनलाइन मौजूद है, सभी राज्यों की तरह। राज्य सरकार करदाताओं के पैसों को सावधानी से संभाल रही है ताकि वह असल लाभकर्ताओं तक पहुंच सके… किसान।”

क्या कहा था पीएम मोदी ने:

पीएम मोदी ने कर्नाटक के भाजपा बूथ कार्यकर्ताओं के साथ दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की थी। उसी दौरान उन्होंने राज्य में किसानों की ऋण माफी को किसानों के साथ मजाक करार दिया था। उन्होंने एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली सरकार पर हमला बोलते हुए कहा था कि मई से लेकर अभी तक केवल 800 किसानों को ही फायदा पहुंचा है।

पीएम मोदी ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था, “किसान अपनी ओर ध्यान चाहते हैं लेकिन सत्ता में बैठे लोग अहंकार में फंसे हैं। आम आदमी विकास चाहता है लेकिन जो लोग सत्ता में बैठे हैं वो केवल एक वंश का विकास चाहते हैं। लोग भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण चाहते हैं, लेकिन राज्य सरकार विकास मुक्त भ्रष्टाचार चाहती है।”

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कांग्रेस द्वारा तीन राज्यों में किसानों की ऋण माफी को उन्हें भटकाने वाला बताया और कहा कि वह किसानों के लिए लॉलीपॉप है।

क्या कहना है कर्नाटक सरकार का :

कर्नाटक सरकार के मुताबिक क़र्ज़ माफ़ी योजना में राज्य के 60 हजार किसानों को फायदा पहुंचा है। उनके बैंक खातों में सीधे 350 करोड़ रुपये पहुंचे हैं। अगले हफ्ते तक एक लाख किसानों को इलेक्ट्रोनिक ट्रांसफर के जरिए 400 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। ये सभी जानकारी राज्य सरकार की वेबसाइट पर मौजूद है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital