अच्छे दिन : अब ट्रेन ट‍िकट पर दो फीसदी सेफ्टी सेस बसूलने की तैयारी

नई दिल्ली। जल्दी ही रेलवे टिकिट महंगा हो सकता है। यात्रियों को रेल हादसे से बचाने के नाम पर रेलवे दो फीसदी सेस लगाने की तैयारी कर रहा है। हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक सरकार तय किराए पर 2 फीसदी अतिरिक्त सेफ्टी टैक्स वसूलेगी। इस फंड का इस्तेमाल रेल सुरक्षा पर किया जाएगा।

रेलवे की इस नई पहल से मौजूदा वित्तीय वर्ष में 5000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आमदनी होने के आसार हैं। यह रकम रेलवी की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे जैसा कि 2017 के बजट भाषण में रेलवे के सेफ्टी फंड की चर्चा वित्त मंत्री ने की थी।

गौरतलब है कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के गठन के बाद प्लेटफॉर्म टिकिट से लेकर रेल टिकिट आरक्षण तक सभी की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो चुकी है। पिछले कुछ सालों में एसी-1 और एसी-2 श्रेणी के रेल किराए में क्रमश: बढ़ोत्तरी होती रही है लेकिन अब तक सामान्य श्रेणी के गैर आरक्षित और उपनगरीय ट्रेनों के किराए में बढ़ोत्तरी नहीं हुई थी।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु का कहना है, “हमें रेलवे और यात्रियों की सुरक्षा के लिए सेफ्टी फंड तैयार करना होगा और हमें उम्मीद है कि इसमें आम जनमानस सहयोग करेगा।” उन्होंने कहा कि हमलोग सभी विकल्पों पर चर्चा कर रहे हैं।

केंद्र सरकार के पूर्ण नियंत्रण वाले भारतीय रेल पर फिलहाल 32 हजार करोड़ रुपये का बोझ है जो दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। वहीँ हाल ही में रेलवे को राष्ट्रीय रेल संरक्षा कोष में केंद्र सरकार की तरफ से 15 हजार करोड़ रुपये मिले हैं।

इनमें से 10 हजार करोड़ रुपये सेंट्रल रोड फंड से और 5 हजार करोड़ रुपये वित्त मंत्रालय से मिले हैं। जबकि शेष 5 हजार करोड़ रुपये रेलवे को आंतरिक संसाधनों से जुटाने को कहा गया था। माना जा रहा है कि इसी के मद्देनजर रेलवे ने टिकटों पर दो फीसदी सेस लगाने का प्रस्ताव सरकार के सामने रखा है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital