सोमालिया टिप्पणी के लिए मोदी पर कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रही केरल सरकार

सोमालिया टिप्पणी के लिए मोदी पर कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रही केरल सरकार

narendra-modi

कोच्चि । शिशु मृत्यु दर के मामले में केरल की तुलना सोमालिया से करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ हमला तेज करते हुए मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने गुरुवार कहा कि राज्य सरकार उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने पर विचार कर रही है।

मोदी को अपनी टिप्पणी के लिए कांग्रेस और माकपा की ओर से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच चांडी ने कहा कि उन्होंने (मोदी) दुनियाभर में केरल के लोगों को ‘नीचा दिखाया’ है और राज्य के लोग उनसे चुप्पी साधने के बजाय बिना शर्त माफी मांगने की मांग करते हैं। माकपा ने कहा कि राज्य में सोमालिया जैसी स्थिति नहीं बनी है क्योंकि भाजपा यहां कभी सत्ता में नहीं रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस सप्ताह की शुरुआत में केरल में एक चुनावी रैली के दौरान राज्य में आदिवासियों के बीच शिशु मृत्यु दर की तुलना अफ्रीकी देश सोमालिया से की थी। उन्होंने कहा था, ‘केरल में अनुसूचित जनजाति समुदाय के बीच शिशु मृत्यु दर सोमालिया से भी खराब है।’

उनकी इस टिप्पणी को लेकर राजनीतिक भूचाल आ गया और सोशल मीडिया पर इसकी आलोचना की जा रही है। कोच्चि में चांडी ने कहा, ‘वह इस देश के प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने राज्य की तुलना सोमालिया से करके केरल के लोगों को नीचा दिखाया है। हम इसे बहुत गंभीरता से देखते हैं।

प्रधानमंत्री ने कुछ मीडिया रपटों के आधार पर यह टिप्पणी की है। यह गलत है। चूंकि वह प्रधानमंत्री हैं, उन्हें इस तरह का बयान देने से पहले आधिकारिक रिकार्ड जांचना चाहिए था। हम कानूनी कार्रवाई करने की योजना बना रहे हैं। इस मुद्दे को चुनाव आयोग के पास ले जाने पर भी विचार किया जा रहा है।’ इससे पहले दिन में अपने फेसबुक पोस्ट में चांडी ने कहा कि मोदी ने इस विवाद पर चुप्पी साध रखी है और केरल के लोग प्रधानमंत्री से चुप्पी नहीं, बल्कि बिना शर्त माफी चाहते हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital