अंग्रेजी अख़बार का दावा : पीएम मोदी ने प्रथम श्रेणी में पास किया था एमए पॉलिटिकल साइंस

अंग्रेजी अख़बार का दावा : पीएम मोदी ने प्रथम श्रेणी में पास किया था एमए पॉलिटिकल साइंस

Narindra-Modi

नई दिल्ली । अंग्रेजी अखबार अहमदाबाद मिरर की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पीएम मोदी ने पॉलिटिकल साइंस में एमए की डिग्री हासिल की है। गुजरात यूनिवर्सिटी से फर्स्ट क्लास से एमए पास करने वाले मोदी औसत छात्रों से बेहतर थे।

अहमदाबाद मिरर की रिपोर्ट में गुजरात यूनिवर्सिटी से हासिल जानकारी के हवाले से लिखा गया है कि मोदी यूनिवर्सिटी के बाहरी छात्र थे। मोदी ने 62.3 फीसदी अंकों के साथ साल 1983 में राजनीतिक विज्ञान में अपनी मास्टर डिग्री हासिल की थी।

दो साल के कोर्स में उनके पास यूरोपियन पॉलिटिक्स, इंडियन पॉलिटिकल एनालिसिस और साइकोलॉजी ऑफ पॉलिटिक्स बतौर विषय थे। हालांकि, यूनिवर्सिटी के पास पीएम मोदी की ग्रेजुएशन की डिग्री के बारे में कोई जानकारी नहीं है। मोदी ने अपनी प्री-साइंस एमएन साइंस कॉलेज विसनगर से पास किया था।

पीएम मोदी ने एमए के पहले साल में 400 में से 237 अंक और दूसरे साल में 400 में से 262 अंक हासिल किए थे। इस तरह उन्होंने एमए में कुल 800 में से कुल 499 अंक हासिल किए थे। पीएम मोदी की वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने बीए की डिग्री दिल्ली यूनिवर्सिटी से साल 1978 में हासिल की थी। आरटीआई से माध्यम से मांगी गई पीएम मोदी की शैक्षिक योग्यता की जानकारी देने से पीएमओ लगातर मना करता रहा है।

गौरतलब है कि केजरीवाल के बयान के बाद पीएम मोदी की डिग्री को लेकर विवाद उठा गया था। उसके बाद केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने दिल्‍ली और गुजरात यूनिवर्सिटी को आदेश दिया है कि वे पीएम नरेंद्र मोदी की शैक्षिक योग्‍यता से जुड़े आरटीआई आवेदनों का जवाब दें।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital