10 साल में फेल हो सकता है रूस, सर्वे में हुआ खुलासा लेकिन परमाणु युद्ध पर…

10 साल में फेल हो सकता है रूस, सर्वे में हुआ खुलासा लेकिन परमाणु युद्ध पर…

रूस-यूक्रेन युद्ध: अमेरिकी थिंक टैंक ने कहा कि प्रतिक्रियाओं ने सुझाव दिया कि “यूक्रेन के खिलाफ क्रेमलिन का युद्ध बेहद परिणामी हो सकता है

वैश्विक रणनीतिकारों और विश्लेषकों के एक सर्वेक्षण के अनुसार, रूस आने वाले दशक में जीवित नहीं रह सकता है क्योंकि यूक्रेन युद्ध के बीच यह एक असफल राज्य बनने का जोखिम उठाता है। जैसा कि अटलांटिक काउंसिल के स्कॉक्रॉफ्ट सेंटर फॉर स्ट्रैटेजी एंड सिक्योरिटी ने 167 वैश्विक रणनीतिकारों और चिकित्सकों को चुना, उत्तरदाताओं ने अगले दशक में संभावित रूसी पतन की ओर इशारा किया।

सर्वेक्षण में निजी क्षेत्र, अकादमिक, गैर-लाभकारी संगठनों के साथ-साथ स्वतंत्र सलाहकार या फ्रीलांसरों के लोग शामिल थे। यूएस थिंक टैंक ने कहा कि प्रतिक्रियाओं ने सुझाव दिया कि “यूक्रेन के खिलाफ क्रेमलिन का युद्ध ग्रह पर सबसे बड़े परमाणु-हथियारों के शस्त्रागार के साथ एक महान शक्ति में अत्यधिक परिणामी उथल-पुथल को तेज कर सकता है।”

सर्वेक्षण के अनुसार, 46% उत्तरदाताओं ने उम्मीद की थी कि रूस 2033 तक एक असफल राज्य बन जाएगा या टूट जाएगा, जबकि लगभग 40% उत्तरदाताओं ने उम्मीद की थी कि रूस “आंतरिक रूप से क्रांति, गृहयुद्ध, या राजनीतिक विघटन सहित कारणों से आंतरिक रूप से टूट जाएगा। ”

सर्वेक्षण यूक्रेन पर रूस के युद्ध के रूप में आता है, जिसके परिणामस्वरूप नवीनतम अनुमानों के अनुसार, कीव की अर्थव्यवस्था 2022 में 30% से अधिक सिकुड़ने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:  अडाणी संकट: आरबीआई ने बैंकों से मांगा ब्योरा, विपक्ष चाहता है CJI की निगरानी में जांच

सर्वेक्षण में केवल 14% उत्तरदाताओं के विश्वास के साथ परमाणु युद्ध के जोखिम पर भी विचार किया गया है कि रूस अगले दस वर्षों के भीतर परमाणु हथियार का उपयोग करने की संभावना रखता है।

थिंक टैंक ने कहा, “आने वाले दशक में देश को राज्य की विफलता और ब्रेकअप दोनों का अनुभव करने वालों में से 22 प्रतिशत का मानना ​​​​है कि परमाणु हथियारों का उपयोग उस इतिहास का हिस्सा होगा।”

सर्वेक्षण में पाया गया, “उन लोगों में से जो मानते हैं कि रूस आने वाले दशक में राज्य की विफलता या टूटने का अनुभव कर सकता है, 10 प्रतिशत सोचते हैं कि इस अवधि के अंत तक किसी भी निरंकुश देश के लोकतांत्रिक बनने की सबसे अधिक संभावना है।”

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital