मुस्लिम व्यक्ति की पीट पीट कर हत्या: हत्यारो पर नहीं मृतक पर केस दर्ज करने की तैयारी

मुस्लिम व्यक्ति की पीट पीट कर हत्या: हत्यारो पर नहीं मृतक पर केस दर्ज करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के प्रतापगढ़ में सव्च्छ भारत अभियान की टीम द्वारा शौच कर रही महिलाओं की फोटो खींचने का विरोध करने पर एक व्यक्ति को पीट पीट कर मार डालने की घटना में पुलिस ने अभी तक कोई गिरफ़्तारी नहीं की है। वहीँ मृतक ज़फ़र खान के खिलाफ केस दर्ज करने की तैयारी की जा रही है।

इस मामले में मृतक के भाई नूर मोहम्मद ने नगरपालिका आयुक्‍त अशोक जैन के अलावा पालिका के कर्मचारियों कमल हरिजन, रितेश हरिजन और मनीष हरिजन पर धारा 302 के तहत हत्‍या का आरोप लगाते हुए तहरीर दी थी। उस समय प्रशासन ने जनता के दबाव को देखते हुए इस पर जल्द कार्यवाही करने का आश्वासन दिया था।

वहीँ बाद में नगरपालिका आयुक्त अशोक जैन की तरफ से मृतक ज़फर खान के खिलाफ़ प्रतापगढ़ थाने में धारा 332 और 353 के तहत तहरीर दी गई है। जिसमें मृतक पर सरकारी कर्मचारी को उसका काम करने से रोकने और इसके लिए हिंसक कार्रवाई करने का आरोप लगाया गया है।

गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह जब कच्ची बस्तियों की महिलाएं खुले में शौच करने गईं तो स्वच्छ भारत मिशन की टीम के कुछ सदस्य वहां पहुंचे और वे महिलाओं को रोकने लगे और उनकी तस्वीर लेने लगे. महिलाओं ने इसका विरोध किया। कहासुनी के बीच मौक़े पर राजस्थान मजदूर निर्माण संगठन के जिलाध्यक्ष ज़फ़र ख़ान पहुंचे।

स्थानीय स्वच्छता की टीम के लोगों ने उन्हें जमकर पीटा, जिससे ज़फ़र ख़ान बुरी तरह घायल हो गए. अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। फिलहाल पुलिस ने हत्या का केस दर्ज कर तीन मजदूरों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। स्थानीय नागरिको का आरोप है कि पुलिस इस मामले में ज़िम्मेदार बड़ी मछलियों को बचाने की कोशिश कर रही है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital