फ्लॉप हो गया ट्रंप का मुस्लिम मुक्त अमेरिका का दावा, हिलेरी को ट्रंप पर 4 राज्यों में बढ़त: सर्वेक्षण

Hilary

वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी पद के दावेदर डोनाल्ड ट्रंप के मुस्लिम मुक्त अमेरिका के दावे को जनता ने ख़ारिज कर दिया है । डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन से लगातार पिछड़ रहे डोनाल्ड ट्रंप का अब वापसी कर पाना मुश्किल नज़र आता है । हिलेरी क्लिंटन को रिपब्लिकन पार्टी के संभावित अपने प्रतिद्वंद्वी पर चार महत्वपूर्ण राज्यों में बढ़त हासिल है। इसका खुलासा एक नए चुनावी सर्वेक्षण से हुआ है।

जिन चार राज्यों में हिलेरी के प्रति मतदाताओं का झुकाव हुआ है, वे वैसे राज्य हैं जहां दोनों दलों के लिए मतदाताओं के समर्थन का स्तर समान है। ये राज्य राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम परिणाम के लिए महत्वपूर्ण हैं।

एनबीसी न्यूज/वाल स्ट्रीट जर्नल/मारिस्ट की ओर से शुक्रवार को जारी सर्वेक्षण में कहा गया है कि हिलेरी को कोलोराडो, फ्लोरिडा, नार्थ कैरोलिना और वर्जीनिया में इकाई अंक में अच्छी बढ़त है। सर्वेक्षण में हिलेरी को ट्रंप पर कोलोराडो में 35 के मुकाबले 43 प्रतिशत की बढ़त है। फ्लोरिडा में भी हिलेरी 37 के मुकाबले 44 प्रतिशत से आगे हैं। नार्थ कैरोलिना में हिलेरी को 38 के मुकाबले 44 प्रतिशत की बढ़त है। यही वह राज्य है, जहां 1976 से लेकर वर्ष 2008 में पहली बार डेमोक्रेट्स के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा जीते थे।

सीएनएन ने सर्वेक्षण रपट के हवाले से कहा है कि वर्जीनिया में हिलेरी 35 प्रतिशत के मुकाबले 44 प्रतिशत से आगे हैं। कनेक्टिकट स्थित क्विनिपिएक युनिवर्सिटी का इसी हफ्ते कुछ दिन पहले जारी सर्वेक्षण में फ्लोरिडा, पेन्सिलवेनिया, ओहियो और आयोवा के जनमत सर्वेक्षण की रिपोर्ट में नजदीकी मुकाबला बताया गया था और कहा गया था कि ट्रंप को या तो बढ़त है या हिलेरी के बराबर हैं।

क्विनिपिएक ने फ्लोरिडा में पाया है कि ट्रंप की हिलेरी पर तीन प्रतिशत की बढ़त है। उसके अनुसार ट्रंप को 42 प्रतिशत, जबकि हिलेरी को 39 प्रतिशत लोग चाहते हैं। दोनों सर्वेक्षणों में फ्लोरिडा के पांच में से एक मतदाता ने या तो यह तय नहीं किया है कि किसे वोट देना है या इन दोनों में से किसी का समर्थन नहीं करता।

एनबीसी न्यूज/वाल स्ट्रीट जर्नल/मारिस्ट का सर्वेक्षण पांच से 10 जुलाई के बीच किया गया था और फ्लोरिडा में 871, नार्थ कैरोलिना में 907, वर्जीनिया में 876 और कोलोराडो में 794 पंजीकृत मतदाताओं के विचार लिए गए। इसमें फ्लोरिडा, नार्थ कैरोलिना और वर्जीनिया में अशुद्धि की गुंजाइश नकारात्मक 3.3 और कोलोराडो में 3.5 अंकों की है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital