अख़लाक़ हत्याकांड में मुख्य आरोपी को मिली ज़मानत

अख़लाक़ हत्याकांड में मुख्य आरोपी को मिली ज़मानत

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश के बहुचर्चित दादरी काण्ड में मुख्य आरोपी विशाल राणा को आज इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज़मानत दे दी। विशाल राणा स्थानीय बीजेपी नेता का पुत्र है और वह इस घटना में मुख्य आरोपी है।

बता दें कि सितंबर 2015 में दादरी के बिसाड़ा गांव में मोदम्मद अखलाक नाम के शख्स को घर में बीफ होने के शक में भीड़ ने पीट पीट कर मार दिया था। वहीँ अख़लाक़ के बेटे लड़के दानिश को भी बुरी तरह पीटा गया था। इस घटना का काफी विरोध भी किया गया था।

इस घटना के बाद देश में असहिष्णुता के माहौल का मुद्दा गरमा गया था और इसके विरोध में कई लेखकों, फिल्म से जुड़े लोगों, बुद्धिजीवियों ने देश में बढ़ रही असहिष्णुता के नाम पर अपने अवॉर्ड लौटा दिए थे।

हालांकि इस घटना के बाद भी देश में कई जगह बीफ और गौरक्षा के नाम पर निर्दोष लोगों को भीड़ द्वारा निशाना बनाया गया। राजस्थान के अलवर में गाय खरीद कर ला रहे मुस्लिम किसानो पर कथित गौ रक्षको की भीड़ ने हमला कर पहलू खान नामक किसान को मौत के घात उतार दिया। वहीँ झारखण्ड में भी बीफ लेकर जा रहे एक मुस्लिम व्यक्ति को भीड़ ने पीट पीट कर मार डाला।

कई निर्दोष लोगों की मौत के बावजूद भी भीड़ द्वारा गौरक्षा और बीफ के नाम पर हमले करने का सिलसिला अभी थमा नहीं है। हालाँकि स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई मौको पर कथित गौ रक्षको पर कार्रवाही किये जाने के लिए राज्य सरकारों से कहा है। इतना ही नहीं संसद में भी भीड़ द्वारा हमले किये जाने की घटना का मामला उठ चूका है।

 

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital