अयोध्या विवाद: क्या मुख्य न्यायाधीश की अनुमति लेकर फाड़ा राजीव धवन ने नक्शा?

अयोध्या विवाद: क्या मुख्य न्यायाधीश की अनुमति लेकर फाड़ा राजीव धवन ने नक्शा?

नई दिल्ली। अयोध्या में विवादित भूमि के मालिकाना हक के लिए सुप्रीमकोर्ट में 40 दिनों तक सुनवाई होने के बाद कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुरक्षित रखा है।

सुप्रीमकोर्ट में 40 दिनों तक चली सुनवाई में कई बार उतारचढ़ाव आये लेकिन अंतिम दिन की बहस में उस समय मामला गर्मा गया जब मुस्लिम पक्षकारो के वकील राजीव धवन ने हिन्दू महासभा के वकील द्वारा कोर्ट में पेश किये गए नक़्शे को फाड़ दिया।

मुस्लिम पक्षकारो के वकील राजीव धवन द्वारा हिन्दू महासभा के वकील द्वारा पेश किये गए नक़्शे को फाड़े जाने का मामला आज पूरे दिन मीडिया की सुर्ख़ियों में बना रहा।

दरअसल हिन्दू महासभा के वकील विकास सिंह ने एडिशनल डॉक्यूमेंट के तौर पर पूर्व आईपीएस किशोर कुणाल की किताब बेंच को दी, इसमें राम जन्मस्थान को तस्वीरों के साथ दिखाने वाला नक्शा भी था। जिस पर मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने कड़ा एतराज जताया।

हिन्दू महासभा के वकील विकास सिंह ने विवादित ज़मीन पर दावा करते हुए कहा कि “मैं किताब पर अपना जवाब नहीं दे रहा हूं लेकिन हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक एक नक्शा दिखाना चाहता हूं।’

इस पर मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने आपत्ति जताते हुए कहा कि जो नक्शा दिया जा रहा है वह किताब का हिस्सा नहीं है। राजीव धवन ने कहा कि आपने कोर्ट का मजाक बना रखा है, मनगढ़ंत कहानियां न पेश की जाएँ।

इसी बात को आधार बनाते हुए राजीव धवन ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई से पूछा, ‘क्या आप इसे फाड़ने की अनुमति दे सकते हैं?’ मुख्य न्यायाधीश ने कहा, ‘आप जो चाहें वह करें। इसको टुकड़े-टुकड़े भी कर सकते हैं।’

इसके बाद सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड के वकील राजीव धवन ने राम जन्मस्थान को तस्वीरों के साथ दिखाने वाले नक्शे को फाड़ दिया। इसके बाद हंगामा और बढ़ गया और इसमें बार-बार व्यवधान आया। इससे मुख्य न्यायाधीश इतने झुंझलाए कि उन्होंने यह चेतावनी तक दे दी कि डेकोरम का उल्लंघन हुआ है और यदि यह नहीं रुकता है तो हम उठकर चले जाएँगे।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सुनवाई के दौरान कहा कि हमारी तरफ से दोनों ओर से बहस पूरी हो चुकी है। हम सिर्फ इसलिए सुन रहे हैं कि कोई कुछ कहना चाहता है तो कह दे, हम अभी उठ कर जा भी सकते हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital