ज़रा मुस्कुरा दो : 1 जून से महंगा हो जाएगा मोबाइल, बाहर खाना, फिल्‍म देखना, रेल-हवाई यात्रा करना

ज़रा मुस्कुरा दो : 1 जून से महंगा हो जाएगा मोबाइल, बाहर खाना, फिल्‍म देखना, रेल-हवाई यात्रा करना

Modi-asha

नई दिल्ली । एक जून से बाहर खाना खाना, मोबाइल फोन का इस्तेमाल, हवाई व रेल यात्रा जैसी कई सेवाएं महंगी हो जाएंगी। एक जून से कर योग्य सभी सेवाओं पर आधा प्रतिशत की दर से नया कृषि कल्याण उपकर (केकेसी) प्रभावी हो जाएगा। केकेसी के लागू होने से कुल सेवा कर बढ़कर 15 प्रतिशत हो जाएगा।

केकेसी सभी कराधान योग्य सेवाओं पर लागू होगा और इसका उद्देश्य कृषि में सुधारों की पहलों को प्रोत्साहित करना है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने इस अधिभार को अधिसूचित कर दिया है और यह एक जून से प्रभावी होगा।

एक साल में ही इस शुल्क को 12.36 प्रतिशत से बढ़कर 15 प्रतिशत कर दिया गया है और इससे मुद्रास्फीतिक दबाव बढ़ना स्वाभाविक है। सरकार ने पिछले साल सेवा कर पर 0.5 प्रतिशत स्वच्छ भारत उपकर भी लगाया था। एचडीएफसी बैंक ने तो मैसेज भेजकर ग्राहकों को सर्विस टैक्‍स बढ़ने की जानकारी भी दे दी है।

ये चीजें हो जाएंगी महंगी:

बैंक ड्राफ्ट, फंड ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस, एसएमएस अलर्ट जैसी सर्विस। फिल्म देखना, एयर टिकट, रेल टिकट, रेस्त्रां में खाना, माल ढुलाई, पंडाल, इवेंट, कैटरिंग, आईटी, स्पा-सैलून, होटल जैसी सेवाएं महंगी हो जाएंगी। नई कार, घर, हेल्थ पॉलिसी ले रहे हैं या उसे रीन्यू करा रहे तो भी बढ़ा हुआ सर्विस टैक्स देना पड़ेगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital