स्वामी के बाद वीके सिंह भी बोले ‘बदला जाए अकबर रोड का नाम’

akbar-road

नई दिल्ली । विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने मंगलवार को संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू के पत्र लिखकर नई दिल्ली के अकबर रोड का नाम बदल कर महाराणा प्रताप के नाम पर करने की मांग की है।

पूर्व जनरल ने अपने लेख में लिखा है कि महारणा प्रताप ने मुगल बादशाह अकबर के बढ़ते शासन को रोकने में एक महत्वपूर्ण रोल निभाया था। प्रताप सहीं मायनों में धर्मनिरपेक्ष थे और आम जन के राजा थे। सिंह ने लिखा, ” उनकी सेना में पठान और भील, आदिवासी शामिल थे।”

उन्होंने आगे लिखा कि सड़क का नाम बदलने से महाराणा प्रताप को सच्चा सम्मान प्राप्त होगा। धर्मनिरपेक्षता के उनके सिद्धांत को पहचान मिलेगी जो जिससे हमारा देश महान बनेगा।” सिंह ने कहा, “मैं विश्वास करता हूं कि महाराणा प्रताप और छत्रपति शिवाजी जिस सम्मान के अधिकारी हैं उन्हें वो अब तक नहीं मिला है।”

भारतीय जनता पार्टी इससे पहले भी अकबर रोड का नाम बदलकर महाराणा प्रताप के नाम पर रखने की वकालत करने की मांग कर चुकी है। बीजेपी नेता सुब्रहमण्यम स्वामी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रताप निर्भिक थे वो कभी किसी बाहरी ताकत के सामने नहीं झुके। जिस राजा ने इतनी कुर्बानी दी उनके नाम पर रोड का नाम रखने से उनका सम्मान करना होगा।

स्वामी ने कहा, ” लुटियंस दिल्ली में बड़ी संख्या में मुस्लिम विजेताओं के नाम पर हैं। करीब 33% सड़कों के नाम पर मुस्लिम शासकों के नाम पर हैं। ऐसे में मुझे लगता है महाराणा प्रताप जो बेहद वीर थे। जब उनका भाई ने मुगलो की सत्ता को स्वीकार कर लिया था लेकिन प्रताप ने घास की रोटी खाना पसंद किया लिका गुलामी स्वीकार नहीं की। मैं इस बात का पूरा समर्थक हूं कि अकबर रोड का नाम बदलकर महाराणा प्रतार रोड कर देना चाहिए। इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर वीके सिंह से अपील कर चुके हैं कि वो सड़क का नाम बदले के लिए कोशिश करें।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital