श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव : फारूक अब्दुल्ला जीते, पीडीपी से छीनी सीट

श्रीनगर। श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव का परिणाम आ गया है इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने महबूबा मुफ़्ती की पीडीपी के उम्मीदवार नज़ीर अहमद खान को करीब दस हज़ार मतो के अंतर् से हरा दिया।  अब्दुल्ला ने 35,370 वोट हासिल किए तो खान को 24,879 वोट ही मिले।

आज प्रातः मतगणना शुरू होने के बाद से ही नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार पर बढ़त बना ली थी। जैसे जैसे मतगणना आगे बढ़ी फारूक अब्दुल्ला की बढ़त भी बढ़ती चली गयी।

गौरतलब है कि श्रीनगर संसदीय सीट सितंबर 2016 में तत्कालीन सांसद तारिक हमीद करा के इस्तीफे से खाली हुई थी। इसका उपचुनाव गत 9 अप्रैल को हुआ था, लेकिन बड़गाम में उस समय हुई व्यापक हिंसा का संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने 13 अप्रैल को 38 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया।

15 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में फैले इस संसदीय क्षेत्र में मात्र 7.13 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। एक लाख से भी कम मतदाताओं ने इस बार वोट डाला है।

फारूक ने साल 2014 में भी इस सीट पर चुनाव लड़ा था। उन्हें अपने सियासी करियर में पहली बार पीडीपी के उम्मीदवार तारिक हमीद करा से हार का मुंह देखना पड़ा था। तारिक करा ने 157923 और फारूक अब्दुल्ला ने 115643 वोट हासिल किए थे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital