शर्मनाक : दिल्ली की घटना, हिजाब पहने छात्रा को मेट्रो से निकाला, जांच के आदेश

प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली । देश की राजधानी दिल्ली में असहिष्णुता का एक बड़ा मामला सामने आया है । एक मुस्लिम छात्रा को उस समय दिल्ली मेट्रो के स्टाफ से अपमान का सामना करना पड़ा जब मेट्रो के स्टाफ ने चैकिंग के नाम पर न सिर्फ छात्रा को अपना हिजाब उतारने पर मजबूर किया बल्कि उसे मेट्रो में यात्रा करने से भी रोक दिया । यह शर्मनाक घटना देश की राजधानी दिल्ली की है ।

इस घटना के बाद से हैरान परेशान लड़की हुमेरा खान ने इस वाक़्य को अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर भी सांझा करते हुए बताया कि वह कॉलेज से घर जाने के लिए रोजाना की तरह मयूर विहार फेज 1 के मेट्रो स्टेशन पर पहुंची जहाँ उसे सिक्योरिटी चेक से गुज़ारा गया जोकि एक रूटीन चेक है, लेकिन इस दौरान सिक्योरिटी कर्मी ने अपने हाथ में पकडे मेटल डिटेक्टर को उसके सिर के चारों तरफ ऐसे घुमाया कि जैसे कि उसने हिजाब के नीचे कोई चीज़ छिपाई हो। हुमैरा के साथ ऐसा व्यवहार किया गया जैसे वह कोई दहशतगर्द हो ।

सिक्योरिटी कर्मी ने उसे हिजाब उतारने के लिए कहा जोकि उसने उतार दिया और सिक्योरिटी चेक पूरा होने पर उनसे जब उसने दोबारा हिजाब बांधना शुरू किया तो सिक्योरिटी कर्मी ने कहा कि आप इसे पहन कर अंदर नहीं जा सकती मैडम इसे (हिजाब को) उतारिये।

अपने साथ हो रहे इस अजब बर्ताव को देख परेशान लड़की ने किसी सीनियर अधिकारी को बुलाने की मांग की जिस पर एक अफसर सिक्योरिटी चेकपॉइंट पर पहुंचा। लेकिन इस मेट्रो सिक्योरिटी अधिकारी ने बहुत ही गलत तरीके से बात करते हुए इस लड़की को कहा कि या वो हिजाब उतारे या यहाँ से चली जाए। इसके पीछे की वजह पूछने पर उक्त सीनियर अधिकारी और भड़क पड़ा और लड़की को वहां से चले जाने को कहने लगा।

हुमैरा ने इस मामले की शिकायत दिल्ली मेट्रो के आलाअधिकारीयों से की है । दिल्ली मेट्रो के एक अधिकारी के अनुसार सुरक्षा नियमों को लेकर ऐसी कोई गाइड लाइन जारी नहीं की गई है । हुमैरा को मेटल डिटेक्टर से चेक करना भी काफी था और यह नियम सभी यात्रियों के लिए हैं ।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital