रोज़ा रखकर मांगी थी मन्नत इसलिए बजरंगबली का यह भक्त 29 साल से रखता है पूरे रोज़े

babu-roza

गोरखपुर। देश में जहाँ हिन्दू मुस्लिम को लेकर सियासी चालें चली जाती हैं वहीँ इन सब से दूर एक व्यक्ति ऐसा भी है जो हिन्दू धर्म का होते हुए भी पिछले 29 वर्षो से लगातार रोज़े रख रहा है । बाबू नामक यह व्यक्ति ना सिर्फ हर मंगलवार को बजरंगबली के दर पर मत्था टेकता है बल्कि 29 साल में कभी ऐसा ना हुआ जब इसने रोजा ना रखा हो।

यूपी के गोरखपुर शहर के उर्दू बाज़ार में खिलौने की दुकान चलानेवाले लाल बाबू को पूरा विश्वास का है कि रोजा रखने से किसी भी कीमत पर उनके बजरंबली उनसे नाराज नहीं होंगे। हकीकत तो ये है कि हनुमान भक्त लाल बाबू ये मानता है कि वो एक ही शक्ति है जिसकी अलग-अलग धर्मों में पूजा की जाती है।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, लाल बाबू के स्वर्गीय पिता ने ये मन्नत मांगी थी कि अगर उनकी अपनी दुकान हो जाती है तो वे रोजा रखेंगे और जब उनकी ये मुरादें पूरो हो गई तो उन्होंने ताउम्र रोजा रखा।

बजरंबगबली भक्त लाल बाबू का कहना है कि उसने रमजान के समय रोजा रखते वक्त थोड़ा हटकर मन्नत मांगी। उसने कहा कि अगर उसे पिता बनने का सौभाग्य मिलता है तो वे पहले 10 दिनों तक रोजा रखेंगे। लालबाबू की ये मन्नत भी ऊपरवाले ने सुन ली और उसके बाद से वो लगातार 29 साल से रमजान के महीने में पहले 10 दिनों तक रोजा रखता आ रहा है।

लाल बाबू का कहना है- “मैं बजरंगबली का भक्त हूं और किसी भी मंगलवार को हनुमानी की प्रर्थना करने मंदिर जाना नहीं भूलता हूं। मुझे कभी ऐसा नहीं लगा कि रमजान के दिनों में रोजा रखने से वो नाराज हो जाएंगे। भगवान एक है और उनके कई अवतार है। मैं भले ही हिन्दू धर्म को मानता हूं लेकिन रोजा रखना मेंरे विश्वास और धर्म के खिलाफ नहीं है।”

लाल बाबू रमजान के दिनों में काफी दान-पुण्य भी करता है। लाल बाबू का कहना है- “रमजान का पूरा महीना सिर्फ व्रत के लिए ही नहीं है बल्कि इन दिनों में दूसरों की मदद भी करनी चाहिए। इसलिए, मैं ये कोशिश करता हूं कि रमजान के दिनों में ज्यादा से ज्यादा दान कर सकूं खासकर मंगलवार के दिन, क्योंकि वह दिन हनुमान जी के नाम है।

मैं ये मानता हूं कि पिछले 29 साल में मेरी संपत्ति में कई गुणा की वृद्धि हुई है इसलिए सभी लोगों से ये कहना चाहूंगा कि वो रमजान के महीने में मंगलवार को खूब दान करें।”

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital