मोदी सरकार का एक और यू टर्न : EPF पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.8% किया

EPF-office

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर वित्त वर्ष 2015-16 के लिए ब्याज दर 0.05% बढ़ाकर 8.8 प्रतिशत कर दी है। सरकार ने दो महीने में तीसरी बार अपने फैसले को पलटा है। वित्त मंत्रालय ने पिछले सप्ताह 8.7 प्रतिशत ब्याज दर को मंजूरी दी थी।

सरकार ने वर्ष 2014-15 में ईपीएफ पर 8.75 फीसदी की ब्याज दर तय की थी। केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने ब्याज दर बढ़ोतरी की घोषणा की।

कर्मचारी यूनियनों ने शुक्रवार को ही वित्त मंत्रालय द्वारा ब्याज दर घटाने के विरोध में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन की घोषणा की थी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) ने 2015-16 के लिए भविष्य निधि पर 8.8% ब्याज देने का निर्णय किया था। वित्त मंत्रालय ने इसे घटाकर 8.7 प्रतिशत कर दिया था।

दत्तात्रेय ने कहा, मुझे खुशी है कि वित्त मंत्रालय ब्याज दर बढ़ाने पर सहमत हो गया है। पिछले महीने सरकार को भविष्य निधि की निकासी के एक हिस्से पर कर लगाने के फैसले को वापस लेने पर मजबूर होना पड़ा था। इसके बाद उसने कड़े निकासी नियमों को ही वापस ले लिया था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital