महँगी दाल पर रामदेव बोले ‘पीएम को न कोसें, पानी मिलाकर पतली बनायें दाल’

महँगी दाल पर रामदेव बोले ‘पीएम को न कोसें, पानी मिलाकर पतली बनायें दाल’

baba-ramdev8987

नई दिल्ली । देश में बढ़ती दालों की कीमत से त्राहि त्राहि कर रही देश की जनता को योग गुरु बाबा रामदेव ने सलाह दी है कि दाल की महंगी कीमतों पर पीएम नरेंद्र दालों को घेरने की जगह दाल को ज़्यादा पानी डालकर पतला बनाकर खाएं । उन्होंने कहा कि इससे लोगों का मोटापा भी कम होगा ।

गरीबो के ज़ख्मो पर नमक छिड़कने जैसा बाबा रामदेव का बयान उस समय आया है जब देश में दाल कीमत 200 रुपए किलो तक पहुंच गई है। सब्‍ज‍ियां भी महंगी हो चली हैं। ऐसे में सरकार के हाथ पांव फूल गए हैं। दालों के बफर स्‍टॉक को बढ़ाने के फैसले के अलावा कई और कदम उठाए जा रहे हैं। बढ़ती महंगाई के बीच बाबा रामदेव एक नई सलाह लेकर आए हैं। दिल्‍ली के नजदीक फरीदाबाद के एक योग शिविर में रामदेव ने हजारों साधकों को दाल में पानी मिलाकर पतली दाल खाने को कहा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाबा रामदेव ने कहा, ‘दालों के दाम बढ़ने पर पब्‍ल‍िक सीधे पीएम को कठघरे में खड़ा कर देती है। दाल महंगी हो रही है तो खूब पानी डालकर दाल बनाएं।’ रामदेव के मुताबिक, पतली दाल खाने से मोटापा तो खत्म होगा ही, साथ में सेहत भी सही रहेगी। इसके अलावा, दाल की खपत में भी कमी आएगी।

बता दें कि दाल की बढ़ती कीमतों की वजह से ही वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में 15 जून को यह फैसला किया गया। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा था कि मूल्य नियंत्रण करने की बराबर की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की भी है और उन्हें इसके लिए प्रभावी कदम उठाना चाहिए।

दलहन की मांग और आपूर्ति के बीच करीब 76 लाख टन के अंतर को पाटने के लिए बफर स्टॉक का निर्माण घरेलू खरीद करने के साथ साथ आयात के जरिये किया जा रहा है। फसल वर्ष 2015-16 (जुलाई से जून) में दलहनों का उत्पादन घटकर एक करोड़ 70.6 लाख टन रह जाने का अनुमान है जिसका कारण लगातार दो वर्ष सूखे का पड़ना है जबकि दलहन की मांग 2.35 लाख टन पर कायम है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital