भाजपा ने 5 राज्यों के अध्यक्ष बदले, यूपी में केशव मौर्य और कर्नाटक में येदुरप्पा बने भाजपा अध्यक्ष

नई दिल्ली । भारतीय जनता पार्टी ने आज 5 प्रदेशों के नेतृत्व में परिवर्तन कर दिया। उत्तर प्रदेश में आगामी चुनाव को देखते हुए केशव प्रसाद मौर्य को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने पांच प्रदेश अध्‍यक्षों की नियुक्ति की है। ये नियुक्ति तत्‍काल प्रभाव से लागू की गई है।

इसके अलावा कर्नाटक के नए प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर पूर्व मुख्‍यमंत्री बीएस येदुरप्पा को नियुक्त किया गया है। जबकि पंजाब से केंद्रीय राज्‍य मंत्री विजय सांपला, तेलंगाना से डॉ के लक्ष्‍मण और अरुणाचल प्रदेश में पूर्व सांसद तापिर गाव को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

यूपी में भाजपा ने खेला पिछड़ा कार्ड
यूपी विधानसभा के अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने पिछड़ा कार्ड खेलते हुए सांसद केशव प्रसाद मौर्या को नया प्रसाद अध्यक्ष नियुक्त किया है। 47 साल के मौर्या राष्ट्रीय स्वयंसेवक के 14 साल तक पूर्णकालिक प्रचारक रहे थे। उन्होंने बचपन में चाय बेचने के साथ अखबार भी बेचने का काम किया था।

मौर्या के अध्यक्ष बनाने के फैसले में प्रदेश के सामाजिक समीकरण अहम रहे। भाजपा राज्य में गैर यादव पिछड़ा नेता को सामने लाना चाहती थी, जिसमें युवा नेता मौर्या के नाम पर मुहर लगी। फूलपुर से सांसद मौर्या 2012 में सिराथू विधानसभा से भाजपा विधायक चुने गए थे।

ये भी पढ़ें:  दो बच्चों के नियम वाली याचिका पर विचार करने से सुप्रीमकोर्ट का इंकार

कर्नाटक में येद्दयुरप्पा की वापसी
कर्नाटक में पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दयुरप्पा को प्रदेश की कमान सौंपकर भाजपा नेतृत्व ने उन्हें क्लीन चिट दे दी है। पार्टी महासचिव अरुण सिंह ने कहा है कि येद्दयुरप्पा पर लगे विभिन्न आरोप खारिज हो चुके हैं।

प्रदेश के ताकतवर माने जाने वाले लिंगायत समुदाय से आने वाले येद्दयुरप्पा को जमीन आवंटन के मामले में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। बाद में उन्होंने अलग पार्टी बनाई, लेकिन विधानसभा चुनाव में हार के बाद लोकसभा चुनाव से पहले वे भाजपा में लौट आए थे।

पार्टी ने पंजाब में केंद्रीय मंत्री विजय सांपला को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। सांपला दलित समुदाय से आते हैं। अरुणाचल प्रदेश में तापिर गाव व तेलंगाना में के लक्ष्मण को नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। येदुरप्पा ने प्रदेश अध्यक्ष चुने जाने पर सभी केंद्रीय नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें