पीएम की रेस में नहीं हैं मुलायम, गठबंधन देगा नया पीएम: अखिलेश

पीएम की रेस में नहीं हैं मुलायम, गठबंधन देगा नया पीएम: अखिलेश

नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नहीं हैं, हालाँकि अखिलेश यादव ने यह भी कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद हमारा गठबंधन भारत को नया प्रधानमंत्री देगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम आने के बाद तय किया जायेगा कि कौन प्रधानमंत्री बनेगा। अखिलेश ने कहा कि अगर नेताजी को पीएम बनने का मौका मिलता तो बहुत अच्छा रहता लेकिन मुझे लगता है कि वे पीएम बनने की रेस में नहीं हैं।

गौरतलब है कि देश में अगली सरकार को लेकर विपक्ष की तरफ से लगातार दावे किये जा रहे हैं। जहाँ कांग्रेस और उसके सहयोगी जनता दल सेकुलर और डीएमके कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अगला पीएम बनाये जाने के दावे कर रहे हैं वहीँ इस सब से अलग अगले पीएम के नाम को लेकर बसपा भी मायावती का नाम आगे बढ़ा रही है।

दूसरी तरफ चुनाव विश्लेषकों की राय को सही माना जाये तो पूर्ण बहुमत न मिलने की दशा में कांग्रेस गांधी परिवार के किसी सदस्य को पीएम नहीं बनाएगी। कांग्रेस का यह इतिहास रहा है कि गांधी परिवार का सदस्य तभी पीएम बनता है जब पार्टी के पास अपने बूते पूर्ण बहुमत होता है।

ये भी पढ़ें:  पंजाब के 11 जिलों में किसान रविवार को 3 घंटे के लिए रेल पटरियां जाम करेंगे

विश्लेषकों की माने तो यदि इस बार देश में बीजेपी विरोधी दलों की सरकार बनती है तो पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के नाम भी सामने आ सकते हैं।

देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव सम्पन्न होने हैं। अब तक चार चरणों के चुनाव हो चुके हैं और तीन चरणों के चुनाव बाकी हैं। मतगणना का काम 23 मई को शुरू होगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital